हेडफ़ोन

Posted on at


  1. ऑडियो हेडफोन प्रौद्योगिकी मानक, वायरलेस, और अवरक्त: ऑडियो हेडफ़ोन तीन बुनियादी तकनीकों का उपयोग.  मानक ऑडियो हेडफोन, हेडसेट और कान कलियों एक ट्रांसमीटर से एक बिजली के संकेत प्राप्त करने के लिए तारों का उपयोग करें. एक विद्युत के माध्यम से वर्तमान संकेत के साथ बदलता रहता है, हेड फोन्स डायाफ्राम जवाब में vibrates. वायरलेस headphones 900 मेगाहर्ट्ज पर आम तौर पर, रेडियो आवृत्ति (आरएफ) संकेतों को प्राप्त जो ताररहित, बैटरी संचालित ऑडियो हेडफ़ोन हैं. श्रोता एक निर्धारित सीमा के भीतर कहीं भी यात्रा करते हैं और अभी भी ऑडियो outputs प्राप्त कर सकते हैं. इन्फ्रारेड हेडफ़ोन एक रिसीवर के लिए एक ट्रांसमीटर से डेटा ले जाने के लिए अवरक्त (आईआर) प्रकाश का उपयोग करें. संचरित संकेत हेडसेट में वक्ताओं ड्राइव जो एक विद्युत आवेग में बदल जाती है. वायरलेस headphones के विपरीत, तथापि, आईआर हेडसेट साइट की एक ट्रांसमीटर की रेखा के भीतर रहने के लिए श्रोताओं की आवश्यकता होती है.

 

 

 

शोर रद्द
शोर रद्द headphones और शोर में कमी हेडफ़ोन अवांछित परिवेश लगता है और अन्य ध्वनिक शोर को कम करने के लिए सक्रिय शोर नियंत्रण (एएनसी) तकनीक का उपयोग जो विशेष ऑडियो हेडफ़ोन हैं. शोर रद्द headphones माइक्रोफोन पर आता है जो ध्वनि तरंग के विपरीत polarity के साथ एक ध्वनि तरंग उत्पन्न करता है, जो कान और इलेक्ट्रॉनिक circuitry के पास रखा एक माइक्रोफोन से मिलकर. सबसे ज्यादा शोर को कम करने हेडफ़ोन मानक ऑडियो हेडफ़ोन से bulkier हैं जो बैटरी चालित उपकरणों रहे हैं. क्योंकि उच्च आवृत्ति ध्वनियों की तरंग दैर्ध्य की, इन ऑडियो हेडफ़ोन उच्च आवृत्तियों पर कम प्रभावी हैं. वे लागत और गुणवत्ता के मामले में भिन्न है, और मोबाइल फोन से आवारा विद्युत चुम्बकीय संकेतों उठा सकते हैं.

 

प्रदर्शन विनिर्देशों
ऑडियो हेडफ़ोन का चयन प्रदर्शन विनिर्देशों और उत्पाद सुविधाओं के एक विश्लेषण की आवश्यकता है.
 
एक नियम के रूप में, उच्च ऑडियो हेडफ़ोन हेडसेट वक्ताओं ड्राइव करने के लिए अधिक विद्युत ऊर्जा की आवश्यकता होती है.
वजन और पोर्टेबिलिटी भी महत्वपूर्ण विचार कर रहे हैं.
 क्लिप पर इयरपीस के साथ हेडफ़ोन और हेडफ़ोन सक्रिय कर्मियों के लिए तैयार कर रहे हैं.
मुहरबंद हेडफ़ोन ध्वनि अलगाव की आवश्यकता होती है जो शोर के वातावरण में सुनने के लिए उपयुक्त हैं.
वे अवांछित गूंज उत्पादन होने की संभावना है क्योंकि ओपन हेडफ़ोन बेहतर ध्वनि की गुणवत्ता प्रदान करते हैं.
ऐसे एप्पल में कान headphones, आइपॉड headphones, ब्लूटूथ हेडफोन और कंप्यूटर headphones के रूप में ऑडियो हेडफ़ोन उपभोक्ता उन्मुख उत्पादों रहे हैं. एप्पल और आइपॉड एप्पल कंप्यूटर के ट्रेडमार्क पंजीकृत हैं, Inc ब्लूटूथ ब्लूटूथ विशेष रुचि समूह (हस्ताक्षर), एक व्यापार संघ का एक पंजीकृत ट्रेडमार्क है.

 

 



About the author

adil-mahmood

i am a Bloger

Subscribe 0
160